dilip buildcon share price target 2023,2024,2025,2030 तक शानदार बम्पर कमाई मौके प्रदान कर सकता है।

भारत में दो दशक से जो यातायात हो या इंसान राहणीमान हो इसमें कमाल की बढ़ोतरी प्राप्त हुई है और इसका श्रेय जाता है कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले कंपनियों को तो आज हम Dilip Buildcon Ltd. कंपनी के बारे में जानकारी देने वाले हैं शुरू में हम कंपनी का इतिहास देखेंगे उसके बाद कंपनी का बिजनेस मॉडल,कंपनी का विस्तार, कंपनी क्या काम करती है और साथ में शेयर बाजार में कंपनी की वर्तमान में क्या स्थिति है भूतकाल में इस कंपनी ने निवेशक कितने परसेंट रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं और फ्यूचर को लेकर dilip buildcon share price target 2023,2024,2025,2030 तक इसके क्या टारगेट निकल कर आ सकते हैं इसकी पूरी विस्तार से जानकारी हम लेने वाले हैं।

Dilip Buildcon Share कंपनी के बारे में 

dilip buildcon share कंपनी की शुरुआत 1987 में मध्यप्रदेश के भोपाल से एक प्राइवेट सेक्टर कंस्ट्रक्शन कंपनी की तौर पर हुई थी जहां पर इसकी शुरुआत करने वाले श्री दिलीप सूर्यवंशी ने रोड प्रॉजेक्ट से इसकी शुरुवात की थी अब 1987 से 2017 तक के 20 साल के सफर में कंपनी ने कमाल की ग्रोथ के साथ अपने बिजनेस को खड़ा किया है।
कंपनी के वर्तमान बिजनेस की बात करें तो कंपनी राष्ट्रीय तौर पर काम करने वाली एक प्रमुख कंपनी मानी जाती है जिसके अंतर्गत कंपनी को रोड हाईवेज, रेल, मेट्रो एयरपोर्ट, माइनिंग, ट्यूनल ,स्पेशल ब्रिज अर्बन डेवलपमेंट जैसी प्रॉजेक्ट पर कंपनी काम करती है।
अपने सभी प्रोजेक्ट में क्वालिटी एश्योरेंस का डिपार्टमेंट है जहा पर dilip buildcon share कंपनी के पास 800 से अधिक क्वालिटी एक्सपर्ट लोग हैं जो प्रोडक्शन और प्रोजेक्ट का क्वालिटी चेक करते है साथ में कंपनी वर्तमान काम को ड्रोन से मॉनिटरिंग करती है और जीपीएस फ्लीट ट्रैकिंग भी करती है।
ये भी पढ़े:-patel engineering share price target

भविष्य में  dilip buildcon share price target क्या होंगे?

dilip buildcon share कंपनी शेयर बाजार के कंस्ट्रक्शन के साथ अब रियल एस्टेट क्षेत्र में भी अपने कदम रख चुके हैं अगर भविष्य में बात करे तो कंपनी के वर्तमान में बहुत सारे प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है तो कंपनी अलग-अलग सेगमेंट में होने के कारण कंपनी के पास अधिक से अधिक काम है जिसके तहत भविष्य में dilip buildcon share price target 2023,2024,2025,2030  तक भी आपको इसको टारगेट अच्छे खासे आपको प्रभावित कर सकते है इसके ऊपर हम विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

dilip buildcon share price target 2023

कंपनी का मार्केट कैप 4,520.24 करोड़ का है,तो कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 332.89 करोड का है,अगर कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग देखे तो 70.15% की है जो बहुत ही खास मानी जाएगी लेकिन सबसे गौर करने वाली बात है कि कंपनी के ऊपर 3,071.76 करोड़ के कर्ज है जो बहुत ही अधिक है और कंपनी के सेल्स ग्रोथ है वह -2.20% का है और प्रॉफिट ग्रोथ -126.93% का है।

dilip buildcon share कंपनी का एंटरप्राइज वैल्यू 7,259.10 करोड़ का है और कंपनी के टोटल शेयर की संख्या 14.62 करोड़ की है, कंपनी का P/E 15.84 का है, कंपनी का P/B 0.96 का है, कंपनी का फेस वैल्यू ₹10 का और बुक वैल्यू ₹320 का है कंपनी का ROE -2.08 का है और ROCE 6.20% की दर्ज है।

कंपनी फंडामेंटल के तौर पर बहुत ही कमजोर कंपनी मानी जाएगी कि कंपनी के ऊपर 3,071 करोड़ का कर्जा है लेकिन भविष्य में कंपनी अगर अपने सेल्स ग्रोथ में बढ़ोतरी करती है और अपने कर्ज को कम करती है  तो इसके आपको अच्छे खासे जो टारगेट है जो dilip buildcon share price target 2023 में नजर आ सकते हैं तो उसमें पहला टारगेट आपको 325 रुपए और दूसरा टारगेट 330 रुपए तक नजर आ सकता है।

ये भी पढ़े:-engineers india share price target

dilip buildcon share price target 2024

dilip buildcon share कंपनी के पिछले 5 साल के नेट सेल्स देखे तो मार्च 2018 में कंपनी ने 7,745.88 करोड के नेट सेल्स दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी 9,140.27 करोड़ के नेट सेल्स से दर्ज किए थे तो फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 8,983.82 करोड के नेट सेल्स दर्ज करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी ने 9,208.92 करोड के नेट सेल्स जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी 9,006.15 करोड़ के नेट सेल्स दर्ज किए हैं।

कंपनी के ऊपर हमें पिछले 5 साल के नेट सेल्स देखे तो अब उसी पर आधारित हम नेट प्रॉफिट देखने वाले हैं तो मार्च 2018 में कंपनी ने 620.30 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी 764.94 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 424.98 करोड़ के नेट प्रॉफिट करके दिए थे उसके बाद 2021 में 319.29 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे,फिर उसके बाद मार्च 2022 में -85.97 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज किए है।

dilip buildcon share कंपनी के ऊपर हमने पिछले 5 साल के नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट देखे तो कंपनी लगातार नेट सेल्स में बढ़ोतरी नजर आई है लेकिन अगर हम नेट प्रॉफिट में वर्तमान की बात करें तो कंपनी में गिरावट दर्ज है पर कंपनी के जो नेट प्रॉफिट में गिरावट दर्ज हुई है वह अधिक खर्च होने के कारण हुई है इसे कारण अगर कंपनी अपने खर्चे को कम करती है तो नेट प्रॉफिट बढ़ सकता है और इसके dilip buildcon share price target 2024 के जो टारगेट है उसमें भी बढ़ोतरी हो सकती है तो उसमें पहला टारगेट आपको 350 रुपए और तो दूसरा टारगेट 360 रुपए तक जा सकता है।

dilip buildcon share price target 2025

कंपनी को 2018 में नेशनल हाईवे अवार्ड में सिल्वर अवार्ड मिला है जिससे भारत के वाहन मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदान किया था, वर्तमान में कंपनी को भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो 6.225km का है, इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट जो 5.3km का,सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट 19.26 km का, अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रॉजेक्ट 7.553km का मेट्रो प्रॉजेक्ट पर वर्तमान में काम कर रही है जिसके तहत dilip buildcon share price target के अच्छे संकेत के आसार है।

नदी पर या हाई वे पर स्पेशल ब्रिज बनाने का भी काम करती है तो वर्तमान में dilip buildcon share कंपनी के पास zuari bridge का काम कर रही है जो पंजीम और मंगलौर का जोड़ने का काम करने वाला है और साथ में 1,900 करोड़ का 22km का साहिबगंज बायपास गंगा ब्रिज मनिहारी बायपास का निर्माण काम शुरू किया है।
कंपनी ने अपने निवेशकों को पिछले 1 सालों में -11.0% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए और साथ में पिछले 3 साल में देखें तो कंपनी ने -9.8% के सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं जो इतनी खास नहीं है लेकिन वर्तमान में कंपनी के मेट्रो और ब्रिज निर्माण के बड़े-बड़े काम मिले हैं,जो प्रोजेक्ट पर कंपनी काम कर रही है तो भविष्य में इनकी अच्छी खासी इनकम भी जनरेट होगी तो अगर dilip buildcon share price target 2025 में इसका पहला टारगेट आपको को 390 रुपए और दूसरा टारगेट 410 रुपए तक जा सकता है।
ये भी पढ़े:-goyal aluminium share price target

dilip buildcon share price target 2030

दिलीप बिल्डकॉन शेयर कंपनी के वर्तमान में एयरपोर्ट सेक्शन में राजकोट के ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू है जिसके अगर हम मेजरिंग की बात करें तो 2534 एकड़ में यह एयरपोर्ट बनने जा रहा है,साथ में कंपनी ने tunnel के क्षेत्र में वर्तमान हिमाचल प्रदेश राज्य में बिलासपुर के स्थान पर bhanupali बिलासपुर बेरी टनल का काम शुरू है जिसकी लेंथ 4.5km की है और उत्तराखंड में ऋषिकेश और करनप्रयाग को जोड़ने के लिए 7.995km का tunnel BG लाइन काम शुरू है।
dilip buildcon share कंपनी वर्तमान में अर्बन डेवलपमेंट क्षेत्रों में कंपनी को इंडियन होटल कंपनी की तरफ से होटल ताज Genex: 153 key के होटल निर्माण का काम मिला है जो कंपनी ने इसे शुरू भी कर चुकी है,साथ में कंपनी के गुजरात के भरूच के क्षेत्र में नर्मदा नदी पर bhadbhut barrage डैम का भी कंपनी में काम शुरू किया है जिसे 48 महीने में पूरा करना है और साथ 10 साल का रखरखाव का भी काम कंपनी को ही मिला है।
कंपनी को वर्तमान में एयरपोर्ट, अर्बन डेवलपमेंट और नए डैम निर्माण क्षेत्र से बड़े-बड़े प्रोजेक्ट कंपनी के वर्तमान में शुरू है जिसके तहत भविष्य में इससे अच्छी खासी रेवेन्यू भी जनरेट होगी तो आने वाले dilip buildcon share price target 2030 में आपको इसके अच्छे खासे टारगेट भी नजर आ सकते हैं तो उसमें पहला टारगेट आपको 930 रुपए और दूसरा टारगेट 970 रुपए तक जा सकता है।

RISK OF Dilip Buildcon Share

dilip buildcon share कंपनी की वर्तमान स्थिति की बात करें तो कंपनी का मार्केट कैप 3,199.91 करोड़ का है और कंपनी के ऊपर जो कर्ज है वह 3,071.76 करोड़ का यह तो यह बहुत ही चिंता का विषय है क्योंकि कंपनी के ऊपर जो कर्ज है वह बहुत अधिक है,साथ में कंपनी के सेल्स करो तो प्रॉफिट ग्रुप में भी गिरावट दर्ज हैं तो यह कंपनी के रिस्क फैक्ट नजर आते हैं।

ये भी पढ़े:-hcc share price target

Dilip Buildcon Share की मजबूती

  • कंपनी की प्रमोटर होल्डिंग 70.15% की है जो बहुत ही खास है।
  • कंपनी का efficient कैश कनवर्जन साइकिल ए67.57 दिन का है।
  • कंपनी का ऑपरेटिंग लेवरेज काफी अच्छा है वो 9.87 का है।

Dilip Buildcon Share की कमजोरी

  • कंपनी के ऊपर 3000 करोड का कर्ज है।
  • कंपनी ने पिछले 3 साल में प्रॉफिट ग्रोथ – 1 48% के दर्ज किए हैं।
  •  कंपनी ने पिछले 3 साल में रिवेन्यू ग्रोथ -49% का दर्ज किया है।

Dilip Buildcon Share मेरी राय:-

कंपनी में मेरी राय है कि इस कंपनी के ऊपर अधिक कर्ज है लेकिन कंपनी के पास जो प्रोजेक्ट होते हैं वह भी इसकी रेंज में होते हैं जिसे कारण भविष्य में कंपनी अपने कर्ज को कम करने में कामयाब होती है तो यहां पर निवेश की योजना बना सकते हैं लेकिन अगर आप वर्तमान में बात करें तो dilip buildcon share कंपनी की स्थिति अच्छी नहीं है।

फिर भी अगर आप यहां पर जब कंपनी के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट कंप्लीट करके अच्छे खासे प्रॉफिट ग्रोथ कंपनी करती है तो इस शेयर में आपको dilip buildcon share price target अच्छे नजर आ सकती है तो मेरी राय इस शेयर में यह है कि आप यहां पर निवेश करने से पहले किसी जानकार की सलाह जरूर लें या यहां पर आपको अधिक समय देखकर अच्छा अनुभव प्राप्त करके भी निवेश की योजना बना सकते हैं तो शॉर्ट टर्म के लिए आपको ये कंपनी अच्छे रिटर्न प्राप्त हो सकते है।

ये भी पढ़े:-bcg share price target

FAQ

सवाल-dilip buildcon share expert view क्या है?

जवाब-वर्तमान में शेयर बाजार में dilip buildcon share की  स्थिति अच्छी नहीं है लेकिन वर्तमान में कंपनी के पास बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर कंपनी काम कर रही है जिसके तहत भविष्य में कंपनी के पास अच्छे खासे प्रॉफिट ग्रोथ निकल कर आएंगे तो एक्सपर्ट की ये राय हैं कि आने वाले दिनों में यह कंपनी अपने कर्ज को कम करके अच्छे खासे प्रॉफिट ग्रोथ में कंपनी आ सकती हैं और इस शेयर में तेजी भी दर्ज हो सकती है।

सवाल-why dilip buildcon share falling

जवाब-कंपनी के पिछले नेट सेल्स देखें तो नेट सेल्स में वर्तमान में बढ़ोतरी हैं लेकिन कंपनी के नेट प्रॉफिट है वह अच्छे खासे नहीं निकल रहे हैं क्योंकि कंपनी के अधिक खर्च होने के कारण प्रॉफिट नहीं हो रहा है साथ में कंपनी के ऊपर 3000 करोड़ के आसपास कर्ज है जो नए निवेशक या पूरा है निवेशक इस शेयर से दूर भागने के लिए मजबूर करता है जिसे कारण आपको इसमें गिरावट दर्ज नजर आ रहा है।

सवाल-dilip buildcon share price target 2026 तक क्या हो सकते है?

जवाब- 2026 में dilip buildcon share price target है उसमे पहिला टारगेट 450 रुपये और दूसरा टारगेट 475 रुपये तक जा सकता है।

निष्कर्ष-दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड कंपनी शेयर बाजार की कंट्रक्शन और रियल एस्टेट सेक्टर की एक प्रमुख कंपनी है जिसके बारे में अपनी जानकारी लेते हैं वह कंपनी के क्या-क्या नए प्रोजेक्ट है कि किस प्रोजेक्ट पर कंपनी काम करती है और साथ में कंपनी का विस्तार कहां तक हुआ है।

शेयर बाजार में इस कंपनी की क्या स्थिति है और निवेशक है उनको इतिहास में कितने पर्सेंट रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं और फ्यूचर को लेकर dilip buildcon share price target 2023,2024,2025,2030 क्या टारगेट हो  सकते इसके सभी जानकारी डिटेल में अपने इस लेख के माध्यम से ली है अगर आप इसमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:-

gnfc share price target

tanla share price target

tata steel share price target

prakash steelage share price target

lemon tree share price target

rcf share price target

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group