gtl infra share price target 2023, 2024, 2025,2030 आगे भविष्य तक कितने होंगे टारगेट। जीटीएल इंफ्रा शेयर प्राइस देखकर क्या लगता है।

भारत सहित दुनियाभर में टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है जिसके कारण मैं आज  इस लेख के माध्यम से टेलीकॉम सेक्टर की टावर की इन्फ्रास्ट्रक्चर बिजनेस करने वाली कंपनी जीटीएल इंफ्रा शेयर प्राइस के बारे में जानकारी लेने वाले हैं और यह भविष्य में gtl infra share price target 2023, 2024, 2025,2030 तक कैसे हो सकते है और साथ में ये कैसे परफॉर्मर्स कर सकता है इसको लेकर विस्तार से जानकारी लेने वाले है।

gtl infra share price target

जीटीएल इंफ्रा शेयर प्राइस क्यों महत्वपूर्ण है?

भारतीय शेयर बाजारों में कितने भी अच्छे स्टॉक हो और उन्होंने इतिहास में कितने भी अच्छे लोगों को रिटर्न दिए हो फिर भी वर्तमान में जो उसकी प्राइस होती है वह महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह हमें उस पर शेयर की वर्तमान स्थिति क्या है साथ में कंपनी की क्या स्थिति है इसका भी अनुमान हम लगा सकते हैं इसलिए आज हम gtl infra share price के बारे में विस्तार से जानकारी आपको मिलना अधिक महत्वपूर्ण है।

जीटीएल इंफ्रा शेयर के बारे में जानकारी [gtl infra share price history]

gtl infra share की  कंपनी टेलकॉम सेक्टर की लोकप्रिय नाम है जो भारत की टॉवर का निर्माण और उसका रखरखाव करने वाली कंपनी है जो यह कंपनी का निर्माण 2004 में हुआ है इसके चेयरमैन और फाऊंडर मनोज जी तिरोड़कर है।

जीटीएल कंपनी का  हेड ऑफिस नवी मुंबई, महाराष्ट्र में अगर हम पूरे भारत में अगर टावर निर्माण की बात करें तो इन कंपनी ने अब 28000 टावर का निर्माण किया है और GTL infra ने अब तक 2G से लेकर 5g के सफल टावर का निर्माण भी किया है,इस कंपनी की भारत में 22 टेलीकॉम सर्कल्स है।

जीटीएल इन्फ्रा कंपनी ने अब तक सभी स्तर पर 35 से अधिक अवॉर्ड इस कंपनी को मिले है साथ में अगर इनके ग्राहक है वो एयरटेल,बीएसएनएल,जियो,tata communications और वोडाफ़ोन ऐसे बड़े नाम शामिल है।

gtl infra share की वर्तमान स्थिति

gtl infra share एक पेनी स्टॉक इसे आप कह सकते हैं अगर वर्तमान स्थिति की बात करें तो यह शेयर पूरी तरह से अप डाउन में परफॉर्मेंस कर रहा है जिसे आप क्रैश भी कह सकते है क्यू की ये शेयर 0.80 पैसे पर ट्रेड कर रहा है जो अपने 52 वीक लो के आसपास आ चुका है जो 0.60 पैसे का है।

gtl infra share में निवेश के बारे में

शेयर मार्केट में जो नए निवेशक होते हैं वह अक्सर कम प्राइस वाले शेयर का ही चुनाव करते हैं क्योंकि उन्हें ऐसे लगता है कि इनके कम प्राइस वाले शेयर लेते हैं तो अधिक मुनाफा हो सकता है।

शेयर मार्केट में कोई भी शेयर शुरुआत में पेनी स्टॉक ही होता है तो इस आधार पर अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको एक कंपलीट एनालिसिस उस शेयर का करना होगा तभी वह आपको अच्छा मुनाफा दे देगा तो मैं GTL infra share price के देखकर आपको कुछ ध्यान देने वाली बातें सामने रखने वाला हूं जिससे आपको निवेश में भविष्य में जरूर फायदा होगा।

कंपनी का  इतिहास को समझें

किसी भी शेयरों में निवेश करने से पहले उसका इतिहास बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उस शेयर में इतिहास में किस प्रकार परफॉर्मेंस किया है इसकी जानकारी मिलती है और हम अनुमान लगा सकते हैं की  वर्तमान और भविष्य में  शेयर कैसे परफॉर्मर्स करेगा।

gtl infra share price की बात करें तो इसमें निवेशकों को निराश किया है अगर हम पिछले 5 साल की बात करें तो यह कंपनी ने -75%का निराशाजनक रिटर्न इस कंपनी दिया है इस कंपनी की सबसे बड़ी समस्या अधिक कर्ज है और साथ में GTL infra share में खर्च पर काबू नही है जिसे ये घाटे पर घाटा करती जा रही है।

फंडामेंटल एनालिसिस करें

शेयर मार्केट में अगर आप पुराने निवेशक हो या आप नए निवेशक हो तो आपको फंडामेंटल एनालिसिस करना जरूर आना चाहिए इससे आपको भविष्य में या वर्तमान में जो मूल्य है उसका अनुमान लगाने में मदद होती है जीटीएल इंफ्रा शेयर मार्केट कैप की बात करें तो 886.98 करोड का मार्केट कैप है।

जीटीएल इन्फ्रा शेयर में प्रमोटर की होल्डिंग देखे तो 3.32% की है और इस कंपनी के ऊपर कर्ज की बात करें तो 4 हजार करोड रुपए का कर्ज है अगर सेल्स ग्रोथ की बात करें तो 3.6% का सेल्स ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ  ₹-16% का है ये कंपनी ने अब तक कोई डिवीडेंड नहीं दिया है।

शेयर की टेक्निकल एनालिसिस

gtl infra share price को अगर वर्तमान की प्राइस देखिए तो वह 0.60 पैसे हैं और 52 वीक हाई लेवल अगर बात करें तो ₹1.80 पैसे का हैं और 52 वीक लो लेवल की प्राइस को देखें तो 0.60 पैसे है तो अगर हम मान चलते हैं कि यह कंपनी पूरी तरह से घाटे में चल रही है पिछले 1 साल की अपने निवेशक के -53.6% का रिटर्न दिया है और पिछले 5 साल में भी -24 का रिटर्न दिया है वो भी लोगों को डुबाने का ही काम किया है।

जीटीएल इंफ्रा शेयर की नए खबरों का अध्ययन करें 

आपने एक बार किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे तो उसके अपडेट उसके जो नए-नए खबर आते हैं वह कंपनी के वेबसाइट में जाकर या अन्य किसी प्रमाणित न्यूज़ को  देखकर आप उस शेयर की कंप्लीट न्यूज़ के बारे में एनालिसिस कर सकते हैं।

न्यूज़ कितने महत्वपूर्ण होते हैं एक उदाहरण से समझते हैं की 2009 को gtl infra news सामने आई थी की  CNBC टीवी18 की तरफ gtl infra को अपने काम पर The Infrastructure Excellence Awards 2009’ का अवॉर्ड मिला था इस खबर का असर शेयर पर इतना पड़ा था की इस शेयर ने 45 रुपए का लेवल टच किया तो जो ख़बर मिलने से पहले 28 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करें 

अगर अपने जीटीएल इंफ्रा शेयर खरीदे हैं तो आपको उसके प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन करना भी जरूरी होता है लेकिन जीटीएल इंफ्रा शेयर के पास एक तगड़ा प्रतिस्पर्धी कंपनियां हैं जो उनकी लिस्ट बहुत लंबी है आईटीआई, एचपीसीएल, ब्लैक बॉक्स, और अवांटेल ऐसे बड़े नाम शामिल है जो gtl infra से  अधिक अच्छा परफॉर्मेंस दे रहे हैं

भविष्य में

GTL infra share price target क्या होंगे?

किसी भी कंपनी में अगर एक बार निवेश किया तो जो निवेशक होते हैं उनके मन में एक ही सवाल होते हैं कि यह कंपनी भविष्य में कैसा परफॉर्मेंस करेगा तो GTL infra share price target के बारे में जो निवेशक है वही सोचते होंगे कि यह भविष्य यह भविष्य में gtl infra share price target 2023, 2024, 2025,2030 में कैसे परफॉर्मेंस करेगा तो उसकी जानकारी एक एक करके लेने वाले है।

GTL infra share price target 2023 क्या होंगे?

भारत में आजकल 4G से भारत 5G की तरफ बढ़ रहा है ऐसे में कहीं मुख्य शहरों में 5जी सर्विस शुरू की है लेकिन अभी तक कुछ शहर और गांव जगह बाकी है जहां पर 5जी सर्विस लाना अभी तक काम बाकी है इस आधार पर लेकर चले तो 5 सर्विस का विस्तार करने के लिए नए टावर निर्माण GTL infra को अच्छे आर्डर मिलते हैं तो वर्ष gtl infra share price target 2023 में अच्छे टारगेट रखने में कामयाब हो सकता है तो पहिला टारगेट 1 रुपये और दूसरा टारगेट 1.10 पैसे तक जाने की संभावना हो सकती है।

GTL infra share price target 2024 क्या हो सकते है?

भारत में 5G सर्विस का विस्तार बहुत ही तेजी से हो रहा है ऐसे में अगर इन पर टावर के अगर पुराने जो रिकॉर्ड देखें तो इन्होंने आज तक 28 हजार टावर का निर्माण किया है तो उसका रखरखाव के लिए भी आने वाले दिनों में इन्हें अधिक से अधिक काम मिल सकता है तो अगर gtl infra share price target 2024 के बाद करें तो हम इससे पहला टारगेट 1.55 पैसे और दूसरा टारगेट 1.60 पैसे तक जाने की संभावना बनती नजर आ रही है।

GTL infra share price target 2025 तक क्या बनकर आते है?

जीटीएल इंफ्रा शेयर के अगर ग्राहक की बात करें तो उसमें जिओ, एयरटेल बीएसएनएल, टाटा कम्युनिकेशन, वोडाफोन आइडिया ऐसे बड़े बड़े नाम शामिल है जिससे टॉवर बनाने के लिए जीटीएल इंफ्रा को आर्डर आते हैं तो भविष्य में 5जी से 6जी,7जी तक सर्विस अधिक तेजी से करने के लिए टावर का निर्माण भी अधिक लगेगा तो आने वाले gtl infra share price target 2024 में अगर बात करें तो यह इसमें पहला टारगेट 2.50 पैसे और दूसरा टारगेट 3.50 पैसे तक जाने की संभावना है।

GTL infra share price target 2030 तक क्या होगा?

मार्केट में जिस कंपनी के उत्पादन में बेचे जाते हैं तो वह कंपनियां अक्सर अपनी जो वर्तमान स्थिति है उसको सुधारने का प्रयास करती है बाद में 10 साल के बाद कंपनी के टारगेट क्या होंगे वह तय करती है।

जीटीएल इंफ्रा शेयर की बात करें तो इनका Future Plan बनाए है कि आने वाले भविष्य में यह gtl infra share price target 2030 तक पूरे भारत में 7364 टावर निर्माण का लक्ष को हासिल करना होगा साथ में 19 नए टेलिकॉम सर्कल निर्माण की योजना कंपनी के पास है जिसे 2030 में पहिला टारगेट 10 रुपये और दूसरा टारगेट 12 रुपये तक जाने की संभावना नजर आती है।

RISK OF GTL infra share 

जीटी इंफ्रा शेयर में बहुत सारे रिस्क नजर आते हैं लेकिन जो प्रमुख रिस्क है उसके बारे में बात करें तो इस कंपनी के ऊपर कर्ज अधिक है और कर्ज का कारण है यह कंपनी अपने खर्चे पर काबू नहीं कर रही है।

उदाहरण के तौर पर मानते हैं अगर एक टॉवर का बनाने के लिए खर्चा एक करोड़ का समतल जगह पर है लेकिन वही आर्डर अगर इन्हें पहाड़ी क्षेत्रों में टावर के निर्माण में इनको अधिक खर्चा होता है तो ऑर्डर की प्राइस तो सेम ही रहती है लेकिन टॉवर में निर्माण में खर्चा अधिक होता है जिसे कारण आप इनका sale groth अच्छे होने के बावजूद प्रॉफ़िट ग्रोथ उप साइड का है।

मेरी राय :-

जीटीएल इंफ्रा शेयर के अगर मेरी राय माने तो यह कंपनी निवेशकों के लिए अच्छी नहीं है कारण आप अगर पिछले 5 साल 3 साल का अगर रिटर्न की बात करें तो यह कंपनी ने अच्छे खासे रिटर्न नहीं दिए है।

वर्तमान में भी यह कंपनी अच्छा परफॉर्मेंस नहीं कर रही है लेकिन अगर हम भविष्य के लिए निवेश करने की सोचे तो भी तो इनके साथ जो प्रतिस्पर्धी कंपनियां हैं जो अधिक से अधिक अच्छा परफॉर्मेंस कर रही है तो आप अगर निवेश करना चाहते हैं टेलीकॉम सेक्टर की कंपनियों में तो उन कंपनियों में आप निवेश कर सकते हैं क्योंकि वह कंपनी या GTL infra share से बहुत ही अधिक अच्छा परफॉर्मेंस और निवेशक को अच्छे रिटर्न भी दे रही है।

share price target और दूसरे शेयर की जानकारी के लिए पढ़े–trident share price target hindi

अन्य टिप्स

  • भारतीय शेयर बाजार में हर 5 साल बाद 1 हजार पेनी स्टॉक में से केवल 10 पेनी स्टॉक है जो मल्टीबैगर होते हैं तो आप का चुनाव किस तरफ है।
  • शेयर मार्केट में जब आपने शेयर खरीदते हैं ,तो खरीदते समय से ही वह शेयर अप डाउन ट्रेड में जाता है और जब आप शेयर को उसको बेच देते हैं तो वह अप साइड में जाता है तो ऐसा अक्सर आपके साथ होता है तो आप मान लीजिए कि आपके शेयर मार्केट की जानकारी और अनुभव लेना अभी बाकी है।
  • जो लोग शेयर मार्केट में अपने पैसे गवा देते हैं वह लोग इस मार्केट को एक जुवा मानते हैं लेकिन असल में सच्चाई यह है कि अगर आप यहां पर पैसे नहीं कमा रहे हैं तो आपका अनुभव, समझ और जानकारी आपने पूरी तरह से नहीं ली यह दर्शाता है।
  • जब कोई बड़ा व्यापारी नया व्यापार खरीदने से पहले उसकी सभी जानकारी लेने के बाद ही उस व्यापार को अपनाता है तो शेयर बाजार से भी एक शेयर खरीदने से पहले भी अधिक से अधिक जानकारी हमें लेनी चाहिए।

FAQ

सवाल-gtl infra share price target 2040 तक क्या हो सकते है।

जवाब-gtl infra share का इतना लंबे समय का अनुमान केवल आज के साल के ग्रोथ से देखे तो 2040 तक ये शेयर 70 रुपये से 80 रुपये तक जाने की संभावना नजर आती है।

सवाल-gtl infra share price target 2026 क्या होंगे?

जवाब- gtl infra share price target 2026 तक पहिला टार्गेट 4 रुपये और दूसरा टार्गेट 5 रुपये तक जाने की संभावना है।

सवाल-gtl infra share price target 2035 क्या हो सकते है?

जवाब- जीटीएल इंफ्रा के 2035 में पहिला टारगेट 45 रुपये और दूसरा टारगेट 50 रुपये तक जाने की संभावना है।

निष्कर्ष- अक्सर penny स्टॉक दर्द देने वाले स्टॉक कह सकते है क्यू की इसमें उतार – चढ़ाव अधिक होता है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group