maruti Suzuki share के स्टॉक स्प्लिट से छोटे निवेशक से बड़े निवेशक का होगा बड़ा फायदा।

शेयर बाजार की ऑटोमोबाइल्स और पैसेंजर कार सेक्टर की maruti suzuki share कंपनी स्टॉक स्प्लिट पर विचार कर रहा है,तो शुरू में हम कंपनी का कामकाज शेयर बाजार में इसकी वर्तमान की स्थिति, रिटर्न की जानकारी और मारुति सुजुकी स्टॉक स्प्लिट पर क्यों विचार कर रहा है, और साथ में अगर स्टॉक स्प्लिट होता है तो इससे छोटे और बड़े निवेशकों  क्या फायदा होगा इसकी विस्तार से जानकारी आज के आर्टिकल के माध्यम से लेने वाले हैं।

maruti suzuki share

Maruti Suzuki India Ltd

maruti suzuki share की वर्तमान स्थिति

शेयर बाजार की ऑटोमोबाइल सेक्टर की प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी का मार्केट कैप 2,90,752.06 करोड़ का है, तो कंपनी के पास फ्री कैश की उपलब्धता 37.70 करोड़ की है, तो maruti suzuki share कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 56.48% का है, तो कंपनी के ऊपर वर्तमान में 1,215.80 करोड का कर्ज है,तो कंपनी की डिविडेंड यील्ड 0.93% का है,तो कंपनी के सेल्स ग्रोथ 33.10% का प्रॉफिट ग्रोथ 113.72% का दर्ज है।

पिछले 5 साल की रिटर्न की जानकारी

maruti suzuki share कंपनी के पिछले 5 साल में थी रिटर्न की जानकारी लेते हैं, तो कंपनी ने पिछले 5 साल में 0.8% के सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है,तो फिर से 3 साल में 12% सीएजीआर रिटर्न, पिछले 1 साल में 8% सीएजीआर रिटर्न दिए है।

मारुति सुजुकी स्टॉक स्प्लिट पर क्यों विचार कर रहा है?

maruti suzuki share कंपनी के मिली जानकारी के अनुसार बड़े-बड़े जो निवेशक हैं, उन्होंने मारुति सुजुकी के पास स्टॉक स्प्लिट के लेकर सुझाव दर्ज किए हैं जिनके कारण आप कंपनी भी इसके ऊपर गंभीर रूप से सोच रही है तो आने वाले दिनों में कंपनी स्टॉक स्प्लिट केओ लेकर जल्द ही घोषणा कर सकती है,साथ में 2031 तक $540 का निवेश की बड़ी योजना बना रही है, जिसके तहत कंपनी का जो प्रॉडक्शन वर्तमान के हिसाब से दुगुना हो जायेगा।

छोटे और बड़े निवेशकों होगा फायदा

मारुति सुजुकी शेयर अपने स्टॉक्स स्प्लीट कर देगी तब जो छोटे निवेशक होते हैं, वह जो पहले जो शेयर की प्राइस अधिक होने के कारण नहीं ले पाते लेकिन अगर उसके प्राइस कम हो जाए तो छोटे निवेशक भी इस शेयर में निवेश की योजना बनाते हैं तो इससे छोटे निवेशक को भी फायदा होता है।

शेयर मार्केट के जो बड़े निवेशक मतलब उनकी जो निवेश की राशि होती है, वह अधिक होती है तो इससे पहले भी maruti suzuki share कंपनी में जिसने होल्ड किया है, या लेने के लिए सोच रहे हैं, तो बड़े निवेशकों को भी अधिक फायदा होता है, क्योंकि स्टॉक की संख्या बढ़ जाती है जिनके कारण इन्हें डिविडेंड और शेयर होने वाली ग्रोथ का भी अधिक फायदा बड़े निवेशकों को दिखाई देता है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

READ MORE-116 रुपए के शेयर को मिली 5.22 बिलियन रुपए प्रॉजेक्ट की मंजूरी

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group