tata की बड़ी योजना तहत ,टाटा के 2 शेयर को होगा जबरदस्त मुनाफा।

भारत का सबसे बड़ा उद्योग समूह tata समूह ने एक योजना के तहत भारत शेयर बाजार की टाटा मोटर्स शेयर और टाटा पावर शेयर को इससे घोषणा के तहत अधिक फायदा होने वाला है तो शुरू में हम इन कंपनियों का कामकाज शेयर बाजार में इसके वर्तमान की स्थिति, रिटर्न की जानकारी और जो योजना की घोषणा की है, उसके तहत कैसा फायदा होने वाला है, इसके विस्तार से जानकारी आज के आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

Tata Motors Ltd.

टाटा मोटर्स शेयर कंपनी की जानकारी

टाटा मोटर्स कंपनी की शुरुआत 1945 में श्री रतन टाटा जी ने इसकी शुरुआत ट्रेनों का इंजन बनाने की शुरुआत की थी,बाद में 1948 में कंपनी स्टीम रोड रोलर करने लगी जो भारतीय रास्तों को बनाने के लिए बहुत कारगर साबित हुआ था, तो वर्तमान में कंपनी का अगर प्रोडक्ट की बात करें तो कंपनी हारे क्षेत्रों के लिए वाहन निर्माण का कंपनी काम करती है,कंपनी अब मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल्स के सेक्टर में इलेक्ट्रिक व्हीकल, लग्जरी व्हीकल,पैसेंजर व्हीकल,कमर्शियल व्हीकल ,सैन्य वाहन और ऑटोमोबाइल क्षेत्र के पार्ट्स का भी कंपनी निर्माण करती है।

टाटा मोटर्स शेयर की वर्तमान स्थिति

कंपनी का मार्केट कैप 2,03,043.40 करोड़ का है, तो कंपनी के पास फ़्री राशी के स्वरूप में 1,414.65 करोड़ रुपए हैं तो कंपनी के ऊपर वर्तमान में 18,872.44 करोड का कर्ज है, कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 46.39% की दर्ज है, कंपनी ने अपने निवेशकों को डिविडेंड 0.33% यील्ड प्रदान किया है,तो कंपनी के सेल्स ग्रोथ 39% प्रॉफिट ग्रोथ 256% का दर्ज है।

रिटर्न की जानकारी

कंपनी की रिटर्न की जानकारी लेते हैं तो कंपनी ने 1 साल में 33% रिटर्न, पिछले 3 साल में 59% और पिछले 5 साल में 17% के रिटर्न दिए है मतलब कंपनी ने अपने निवेशक और लगातार अच्छे रिटर्न देने में काफी कामयाब हो चुकी है।

READ MORE-tata motors share price target 2023,2024,2025,2026,2030,2040,2050

Tata Power Company Ltd.

टाटा पावर शेयर कंपनी की जानकारी

टाटा पावर भारत की बिजली निर्माण क्षेत्र की एक प्रमुख कंपनी है और साथ में यह टाटा समूह की भी एक प्रमुख कंपनी मानी जाती है कंपनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाते हुए कंपनी पावर सप्लाई,EV चार्जिंग सलूशन, सोलर रूफटॉप, सोलर पंप , आरओ सिस्टम के साथ कंपनी रिन्यूएबल ट्रांसमिशन, नेक्स्ट जनरल पावर, सलूशन के साथ ट्रेडिंग जैसे बिजनेस भी कंपनी काम करती है।

टाटा पावर शेयर की वर्तमान स्थिति

टाटा पावर कंपनी का मार्केट कैप 82,647.46 करोड का है, तो कंपनी के ऊपर वर्तमान में 21,865.48 करोड़ का कर्ज है, तो कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 46.86% की और कंपनी के पास फ्री कैश के स्वरूप में 295.92 करोड रुपए हैं, कंपनी का डिविडेंड यील्ड 0.78% का, तो कंपनी के सेल्स ग्रोथ 59.60% प्रॉफिट ग्रोथ 0.53% का दर्ज है।

रिटर्न की जानकारी

कंपनी के पिछले 5 साल के रिटर्न की जानकारी लेते हैं, तो कंपनी ने पिछले 1 साल में 4% के रिटर्न दिए हैं, तो पिछले 3 साल में 65 % रिटर्न और पिछले 5 साल में 28% के रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं।

READ MORE- tata power share price target 2023,2024,2025,2030

tata की बड़ी योजना तहत ,टाटा के 2 शेयर को होगा जबरदस्त फायदा

tata की बड़ी योजना

शेयर बाजार के टाटा पावर और टाटा मोटर्स यह कंपनी ने अपने निवेशकों को निराश नहीं किया और साथ में इन कंपनियों की वर्तमान स्थिति भी काफी अच्छी है लेकिन टाटा समूह की ओर से एक बड़ी घोषणा के तहत इन दोनों शेयर को वर्तमान के साथ भविष्य में भी इसका अधिक लाभ होने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार tata समूह सोलर प्रोजेक्ट तहत 12 MWp सोलर प्रोजेक्ट का काम पुणे के मैन्युफैक्चर प्लांट से करने वाली है इसका फायदा ही होने वाला है कि टाटा पावर कंपनी को सोलर के आर्डर मिल जाएंगे और यही सोलर के जो प्रोजेक्ट हैं वह टाटा मोटर्स प्लांट उनके रूफ पर  लगने वाले हैं,जिससे टाटा मोटर्स के वाहन निर्माण में जितनी भी बिजली की खपत होती है वह अब रिन्यूएबल एनर्जी से होने लगेगी जिससे भविष्य में कंपनी के बिल में कटौती हो सकती है और जो मुनाफा होगा टाटा मोटर्स के बैलेंस शीट में जरूर नजर आएगा।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

READ MORE- idfc first bank share में कमाल की तेजी के बीच आई सबसे बड़ी खबर।

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

2 thoughts on “tata की बड़ी योजना तहत ,टाटा के 2 शेयर को होगा जबरदस्त मुनाफा।”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group