itc share में कमाल तेजी के बीच आई सबसे बड़ी खुशखबरी।

शेयर बाजार की सिगरेट्स और टोबैको सेक्टर की itc share कंपनी में वर्तमान में कमाल के तेजी के बीच कंपनी की ओर से नए फैक्ट्री की घोषणा की है, तो शुरू में हम कंपनी का कामकाज, शेयर बाजार में इसकी वर्तमान की स्थिति, रिटर्न की जानकारी और कंपनी ने जो नए फैक्ट्री की घोषणा की है, उसकी विस्तार से जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से लेने वाले हैं।

ITC Ltd.

itc share कंपनी की जानकारी

कंपनी की शुरुआत 24 अगस्त 1910 में टोबोको कंपनी इंडिया लिमिटेड के नाम से इसकी शुरुआत हुई थी, फिर 1970 आते-आते कंपनी का नाम इंडिया टोबोको  कंपनी लिमिटेड रख दिया गया, फिर 1974 में यही कंपनी आईटीसी लिमिटेड के नाम से जानने लगे कंपनी का मुख्य बिजनेस की बात करें तो कंपनी एफएमसीजी, होटल्स, पैकिंग, पेपर बोर्ड, स्पेशल पेपर्स ,एग्रीबिजनेस तक itc share कंपनी ने अपना वर्तमान में विस्तार किया है।

एफएमसीजी के सेक्टर में itc share कंपनी फूड्स, पर्सनल केयर, एजुकेशनल एंड स्टेशनरी, लाइफ़स्टाइल रिटेलिंग, सेफ्टी मैचेस और सिगरेट का निर्माण करती है और साथ में कंपनी 1975 से होटल क्षेत्र में भी कंपनी ने अपना अच्छा खासा ब्रैंड बनाया है और आने वाले दिनों में डी मर्ज करने की भी कंपनी की योजना पर कंपनी काम कर रही है।

itc share की वर्तमान स्थिति

itc share कंपनी का मार्केट कैप 5,52,832.65 करोड का है, तो कंपनी का डिविडेंड यील्ड 3.44% का है तो कंपनी के ऊपर वर्तमान में 4.54 करोड़ का कर्ज है, कंपनी की प्रमोटर होल्डिंग 0% की दर्ज है,तो कंपनी के पास फ्री कैश की उपलब्धता 3,831.26 करोड़ की है कंपनी के सेल्स ग्रोथ 17.22% और प्रॉफिट ग्रोथ 24.54% के दर्ज है।

पिछले 5 साल की रिटर्न की जानकारी

कंपनी के रिटर्न की जानकारी लेते हैं तो itc share कंपनी ने पिछले 6 महीने में 12% के रिटर्न पिछले 1 साल में 34% रिटर्न पिछले 3 साल के 33% और पिछले 5 साल में कंपनी में 7% के रिटर्न प्राप्त करके दिया मतलब शॉर्ट टर्म में कंपनी अच्छा खासा ग्रोथ में नजर आ रही है जिसके तहत निवेशकों को शॉर्ट टर्म में अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त करके देने वाला ही स्टॉक साबित हुआ है।

itc share

नए फैक्ट्री की घोषणा

itc share कंपनी के मिली जानकारी के अनुसार कंपनी अपना नया फैक्ट्री की घोषणा की है और इसका निर्माण क्षेत्र मध्यप्रदेश के सीहोर  में कंपनी इंटीग्रेटेड फूड मैन्युफैक्चरर के साथ कंपनी पैकेजिंग प्रोडक्ट और लॉजिस्टिक की भी सुविधा के तहत मैन्युफैक्चरर फैक्ट्री का निर्माण करने की कंपनी ने घोषणा की है इसके लिए कंपनी को कुल 1500 करोड़ रुपए की लागत लगने वाली है।

कंपनी के चेयरमैन संजीव पुरी ने आगे बयान में यह भी कहा कि कंपनी के मध्य प्रदेश में निर्माण के क्षेत्र पर वहां पर रोजगार और मैन्युफैक्चर सेक्टर के साथ एग्रीकल्चर को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

READ MORE-suzlon share कंपनी की AGM मीटिंग में हो सकती है बड़ी घोषणा

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

2 thoughts on “itc share में कमाल तेजी के बीच आई सबसे बड़ी खुशखबरी।”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group