vedanta share की डी-मर्ज को लेकर सबसे बड़ी खबर। निवेशक को लगी लॉटरी,1 शेयर के बदले मिलेंगे 5 शेयर

 vedanta share demerge news: शेयर बाजार की डिविडेंड की बादशाह कहे जाने वाली vedanta share ने डी मर्ज करने फैसला किया है, जिस कारण जो निवेशक है, उनको लॉटरी लग सकती है क्योंकि कंपनी ने ऑफीशियली अनाउंसमेंट किया है, कि अब वेदांता शेयर के अगर आपके पास एक शेयर होंगे तो उसके बदले आपको  पांच कंपनियों के शेयर दिए जाएंगे, तो शुरू में हम कंपनी का कामकाज इसकी शेयर बाजार की वर्तमान की स्थिति, रिटर्न की जानकारी और डी-मर्ज होने के बाद पांच कंपनियों के नाम और निवेशकों को कैसा फायदा होगा इसकी जानकारी आज के आर्टिकल के माध्यम से लेने वाले हैं तो ऐसे ही आप इंटरेस्टिंग मार्केट खबर पानी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना मत भूलिए।

vedanta share

Vedanta Ltd

vedanta share कंपनी की जानकारी

कंपनी की शुरुआत 1980 में फाउंडर डी.पी अग्रवाल ने स्टरलाइट इंडस्ट्रीज नाम से इसकी शुरुआत मुंबई में की थी वर्तमान में कंपनी का हेड क्वार्टर ऑफिस मुंबई में ही स्थित है, कंपनी के प्रोडक्ट की बात करें तो कंपनी अल्युमिनियम, पावर , आयरन,स्टील ,कॉपर, जिंक, सिल्वर, तेल और गैस के जैसे अलग-अलग सेगमेंट में काम करती है, लेकिन गौर करने वाली बात है कि अलग-अलग सेगमेंट के लिए कंपनी के अलग-अलग पैरंट कंपनी या मौजूद है।

vedanta share की वर्तमान की स्थिति

कंपनी का मार्केट कैप 82,726.26 करोड़ का है, तो vedanta share कंपनी के ऊपर वर्तमान में 52,508 करोड़ का कर्ज है, कंपनी की प्रमोटर होल्डिंग 68.11% की दर्ज है, तो कंपनी के पास फ्री कैश में 5465 करोड़ की राशि उपलब्ध है, कंपनी के सेल्स ग्रोथ 7% और प्रॉफिट ग्रोथ 58.63% का दर्ज है।

पिछले 5 साल रिटर्न की जानकारी

कंपनी के पिछले 3 साल का प्रॉफिट ग्रोथ 82% का दर्ज है, तो वैसे vedanta share कंपनी का पिछले 3 साल का रेवेन्यू ग्रोथ 23% का दर्ज है, तो कंपनी के पिछले 6 महीने में – 26% रिटर्न ,पिछले 1 साल में -19% के रिटर्न, तो पिछले 3 साल में 14% रिटर्न और पिछले 5 साल में – 2% के रिटर्न निवेशकों प्राप्त करके दिए हैं,कंपनी ने भले ही निवेशकों को इतने अच्छे रिटर्न नहीं दिए लेकिन कंपनी का डिविडेंड यील्ड 45% का दर्ज है जो काफी अच्छा माना जाएगा।

1 शेयर के बदले मिलेंगे 5 शेयर

वेदांता शेयर भी तो सालों से बहुत मुश्किलों का सामना इस शेयर को करना पड़ रहा था क्योंकि vedanta share कंपनी के ऊपर  52,508 करोड़ का कर्ज है, जिसके तहत अब इस शेयर में काफी भारी गिरावट भी दर्ज हुई थी लेकिन कंपनी की ओर से अब बहुत ही बड़ी घोषणा के तहत कंपनी में डी-मर्ज का फैसला लिया है।

vedanta share कंपनी की मिली जानकारी के अनुसार आप वेदांता शेयर और पांच हिस्सों में बट जाएगी मतलब वेदांता के किसी के पास एक शेयर होता है तो उसे पांच और शेयर दिए जाएंगे,मिली जानकारी के अनुसार वेदांता एल्यूमीनियम,वेदांता पावर, वेदांता base metals,vedanta ltd,vedanta oil and gas, vedanta steel and ferrous materials ऐसे अब 6 कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्ट होंगी।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

READ MORE-12 रुपए का कर्जमुक्त शेयर का बोनस देने की घोषणा

भारत सरकार के 29,000 करोड़ के फैसले के बाद 140 रुपए का शेयर रॉकेट बन सकता है

 

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group