महिंद्रा कंपनी में विदेश से 145 मिलियन डॉलर का निवेश। नेट प्रॉफिट में कमाल तेजी।mahindra share news hindi

ऑटोमोबाइल और पैसेंजर कार सेक्टर की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी को विदेश से 145 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त हुआ है और साथ में mahindra share कंपनी ने पिछले तिमाही के जो नतीजे हैं वह शानदार पेश किए हैं, तो शुरू में हम कंपनी का कामकाज, कंपनी का विस्तार और शेयर बाजार में इसकी वर्तमान स्थिति, रिटर्न जानकारी और विदेश का निवेश और नतीजे कंपनी ने पेश किए हैं इसकी जानकारी आज के लेख के माध्यम से लेने वाले हैं।

mahindra share

Mahindra & Mahindra Ltd

कंपनी की जानकारी

महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी की शुरुआत 2 अक्टूबर 1945 में लुधियाना में हुई थी इसकी शुरुआत महिंद्रा के दो भाइयों इसका नाम कैलाश चंद्र महिंद्रा और जगदीश चंद्र महिंद्रा ने और मलिक गुलाम मोहम्मद के साथ में मिलकर इसकी शुरुआत की थी अब इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है तो कंपनी दुनिया में ट्रैक्टर बनाने वाली सबसे प्रमुख कंपनी है।

कंपनी ऑटोमोबाइल और पैसेंजर के क्षेत्र में कुछ सालों से एक प्रमुख कंपनी उभर कर आई है कंपनी के अगर हम कुछ ब्रांड की बात करें तो उसमें कंपनी ने पूरे जग भर में अच्छी खासी ग्रोथ हासिल की है तो उसमें कंपनी के स्कॉर्पियो, क्रूज़ो बिलोरो जैसे मॉडल में हैं जिसने अच्छी खासी कंपनी को कमाई करके दी है।

mahindra share की वर्तमान स्थिति

कंपनी का मार्केट कैप 1,84,415.33 करोड का है, तो कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो के स्वरूप में 4,481.75 करोड़ उपलब्ध है, mahindra share कंपनी के ऊपर वर्तमान में 4,643.73 करोड़ का कर्ज है, तो कंपनी का डिविडेंड यील्ड 1.11% का है,तो कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 19.37% और कंपनी के सेल्स ग्रोथ 47.02%, प्रॉफिट ग्रोथ 34.47% के दर्ज है।

mahindra share रिटर्न जानकारी 

कंपनी ने पिछले 1 साल में  निवेशक को 16% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है, पिछले 3 साल में 34% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं और पिछले 5 साल में कंपनी ने 9% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं मतलब शॉर्ट टर्म में mahindra share कंपनी ने अपने निवेशक को अच्छे रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं।

विदेश से 145 मिलियन डॉलर का निवेश

कंपनी ने वर्तमान में जब जून 2023 के अपने पहले तिमाही के जो नतीजे पेश किए तो उसमें कमाल की तेजी दर्ज हुई है क्योंकि mahindra share कंपनी को नेट प्रॉफिट 3,684 करोड़ का हुआ है जो पिछली बार 2,361 करोड का था।

भारत सहित विश्व भर में जितने भी वाहन निर्माण करने वाली कंपनियां हैं वह सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल में शिफ्ट हो रहे हैं क्योंकि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों का अधिक उपयोग करने वाला है जिससे कारण भविष्य को देखते हुए mahindra share कंपनी ने अपने निवेश के लिए फंड जुटाने में लगी है,अब सिंगापुर की टेमासेक ने 145 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

Read more-राकेश झुनझुनवाला के 155 रुपए शेयर को 1,919 करोड़ का ऑर्डर

 

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group