विदेशी ब्रोकरेज फर्म से Maruti Suzuki share के लिए गिरावट के संकेत।

भारत की वाहन निर्माण क्षेत्र की प्रमुख Maruti Suzuki share कंपनी को विदेशी ब्रोकरेज फर्म से गिरावट के संकेत दे रहे हैं, तो शुरू में हम इन कंपनी की थोड़ी जानकारी उसके बाद इसकी वर्तमान की स्थिति, रिटर्न की जानकारी और ब्रोकरेज फर्म ने इसे गिरावट के संकेत क्यों दिए हैं इसके पीछे के कारण आज के न्यूज़ आर्टिकल के माध्यम से लेने वाले हैं।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म से Maruti Suzuki share के लिए गिरावट के संकेत

Maruti Suzuki India Ltd

Maruti Suzuki share कंपनी की जानकारी

कंपनी की शुरुआत 1970 में मारुति टेक्निकल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड तौर पर हुई है,कंपनी के संस्थापक संजय गांधी है, क्योंकि 1981 में कंपनी एक्ट के तहत इसे शामिल किया गया था ,वर्तमान में कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है तो पैसेंजर कार निर्माण क्षेत्र की भारत की एक प्रमुख कंपनी है जहां पर रोड पर अगर देखे तो 50% की गाड़ियां मारुति सुजुकी की ही चलती है।

Maruti Suzuki share की वर्तमान स्थिति

कंपनी का मार्केट कैप 3,20,525.07 करोड़ का है,तो Maruti Suzuki share कंपनी की प्रमोटर होल्डिंग 56.48% की दर्ज है,तो कंपनी के ऊपर 1215.80 करोड़ का कर्ज है, तो कंपनी के पास फ्री कैश में 37 करोड़ की राशि उपलब्ध है, कंपनी के सेल्स ग्रोथ 33% के, तो प्रॉफिट ग्रोथ 113.72% का दर्ज है, तो कंपनी का डिविडेंड यील्ड 0.85% का दर्ज है।

पिछले रिटर्न की जानकारी

कंपनी के पिछले तीन साल का रेवेन्यू ग्रोथ 15% का दर्ज है, तो Maruti Suzuki share कंपनी ने पिछले 6 महीने में 25% की रिटर्न, पिछले 1 साल में 24% रिटर्न,तो पिछले 3 साल में 15% के रिटर्न, तो पिछले 5 साल में कंपनी ने 7% के रिटर्न दिए मतलब कंपनी लगातार अपने निवेशक को अच्छे रिटर्न देने में कामयाब हो चुकी है।

विदेशी ब्रोकरेज फर्म से गिरावट के संकेत

Maruti Suzuki share का शेयर वर्तमान में 10,610 पर ट्रेड कर रहा है और इसका 52 वीक हाई लेवल 10,720 रुपए का तो 52 वीक लो लेवल 8,076.05 रुपए का दर्ज है,विदेशी ब्रोकरेज फ्रॉम ने इसे 11%  गिरावट के साथ 9417 रुपए का लक्ष्य रखा है।

मारुति सुजुकी ने सितंबर महीने के अपनी सेल्स की जानकारी देते हुए कंपनी ने 181,343 यूनिट्स बेचे हैं,जो पिछले साल से 176,306 यूनिट्स से बहुत अधिक है, फिर भी विदेशी ब्रोकरेज फर्म CLSA ने इसे गिरावट के संकेत इसलिए दिए हैं क्योंकि कंपनी आने वाले 2024 में SUV विभाग में केवल एक मॉडल लॉन्च करने वाले हैं और साथ में जो प्रतिस्पर्धी कंपनियों है उनकी लांचिंग की तेजी बहुत है क्योंकि टाटा मोटर्स पांच मॉडल लॉन्च करने वाली है,साथ में महिंद्रा ऐंड महिंद्रा 4 मॉडल, हुंडई 4 मॉडल आने वाले साल में लॉन्च करने वाली है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:-vedanta share की डी-मर्ज को लेकर सबसे बड़ी खबर

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group