suzlon energy share की वापसी की कहानी,400 रुपए से 3 रुपए का सफर,अब 3 रुपए से आगे का सफर

भारतीय शेयर बाजार का suzlon energy share जो एक समय 400 रुपए ट्रेड कर रहा था और उसके बाद उसमें भारी गिरावट दर्ज के बाद वह 3 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा था, लेकिन फिर उसके बाद अब वह 3 रुपए से अब आगे का सफर कर रहा है, तो इसके पीछे की सुजलॉन एनर्जी स्टॉक की वापसी की कहानी हम शॉर्टकट के माध्यम से लेने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Suzlon Energy Ltd

Suzlon energy share की शुरवात

कंपनी की शुरुआत इसके फाउंडर मिस्टर तुलसी तांती जिनका वर्तमान में निधन हो चुका है,उन्होंने इसकी शुरुआत 1995 में अपने फैमिली टैक्सटाइल बिजनेस के साथ इसकी शुरुआत की थी लेकिन भविष्य को देखते हुए उन्होंने अपना बिजनेस पावर सेक्टर में उतारने का 2001 में फैसला लिया और उसमे सफल भी हुए है, क्योंकि वर्तमान में बात करें तो सुजलॉन एनर्जी भारत की एक विंड टरबाइन में प्रमुख कंपनी है और साथ में एशिया की चौथी और दुनिया की सबसे आठवीं बड़ी कंपनी बन चुकी है।

suzlon energy share की वापसी की कहानी

सुजलॉन एनर्जी स्टॉक 400 रुपए पर,

suzlon energy share जो दिसंबर 2007 को 400 रुपए पर ट्रेड कर रहा था, इसके पीछे का कारण है बिजनेस में अधिक ग्रोथ क्योंकि तुलसी तांती ग्रीन एनर्जी entrepreneur में विश्व के सबसे अमीर इंसान बने थे और कंपनी ने जर्मनी की senvion और बेल्जियम hansen कंपनी को 3700 करोड़ का लोन लेकर खरीद लिया था।

पहली बार सुजलॉन एनर्जी पर बड़ा संकट,कर्ज में डूबी कंपनी

कंपनी को अमेरिका की कंपनी एडिशन मिशन एनर्जी को 150 विंड टरबाइन के ऑर्डर मिले थे लेकिन जो टरबाइन निर्माण के जो ऊपर पत्ते होते हैं वह खराब हो चुके थे, जिस कारण इस कंपनी में उसका मुआवजा कंपनी से मांगा था,और कंपनी को उस समय 400 करोड़ देने पड़े थे और ये साल 2008 का था, आगे जाकर कंपनी को ऑर्डर कम आने लगे,साथ में कंपनी के उपर 11,000 करोड़ का कर्ज भी था,सुजलॉन एनर्जी शेयर 2007 में 400 रुपए ट्रेड कर रहा था, लेकिन इतने सारे समस्या के बाद यह स्टॉक 2009 तक आते-आते 40 रुपए पर ट्रेड कर रहा था क्योंकि कंपनी के पास कर्ज है, वह बढ़ रहा था और कर्ज चुकाने के लिए कंपनी के पास ऑर्डर भी नहीं आ रहे थे।

 suzlon energy share कंपनी के लिए संकट मोचन बने दिलीप संघवी 

suzlon energy share मार्केट में कर्ज में डूब रहा था और साथ में कंपनी के पास ऑर्डर भी नहीं थी इस समय कंपनी के पास संकटमोचन के रूप में दिलीप सांघवी की एंट्री हुई वह सन फार्मा के प्रमोटर थे उन्होंने 1800 करोड़ के पर कंपनी का 23% स्टेक खरीद लिया।

कंपनी का अहम फैसला,भविष्य के लिए कारगर साबित हुआ

कंपनी के फाउंडर मिस्टर तुलसी तांती और साथ में बैंक की तरफ से बड़े सुझाव के तहत कंपनी में अहम फैसला लिया,अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जितने भी कंपनियां अधिग्रहण किए थे, उनको बेचने के लिए कंपनी शुरुआत की,जिस कंपनी की तरफ उससे प्रॉफिट कम हो रहा था उसे कंपनी ने धीरे-धीरे बेचने की शुरुआत की थी, जिससे फायदा यह हुआ की कंपनी के पास पैसे आने लगे और कर्ज भी चुकाने में मदत हो रही थी,साथ में कंपनी ने आप अपना बिजनेस भारत में ही बड़ा करने का अहम फैसला लिया और suzlon energy share कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी में भी काफी सुधार किया।

फाउंडर तुलसी तांती का निधन 

कंपनी ने अहम और महत्वपूर्ण फैसला लिया था और उसके ऊपर काम भी कर रहे थे लेकिन साल अक्टूबर 2022 में कंपनी के फाउंडर तुलसी तांती का निधन हो गया और उनके जगह पर उनके छोटे भाई विनोद तांती ने अध्यक्ष का कारोबार हाथ में लिया पर इस कारण स्टॉक में गिरावट भी दर्ज ही थी, पर भूतकाल का अहम फैसला अब काम करने लगा था,कंपनी को ऑर्डर और कंपनी का कर्ज कम होने लगा था।

तिमाही के नतीजे बेहतर,कंपनी निवेश में बड़ोतरी

साल 2023 कंपनी के अच्छे दिन शुरू हुए है,कंपनी के पास ऑर्डर अधिक आने लगे और कंपनी का जो बैलेंस शीट है उसमें सुधार आ रहा है और क्वार्टर टू क्वार्टर कंपनी अच्छे नतीजे भी दे रही है जिस कारण इसमें निवेशों की संख्या बढ़ रही है जो भारत के 64 म्युचुअल फंड में सुजलॉन एनर्जी में 1567 करोड रुपए का निवेश किया है,जिस करने इस suzlon energy share ने पिछले 6 महिने में 350% रिटर्न हासिल किए है।

READ MORE-suzlon share price Target 2023,2024,2025,2030

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। stocknewshub.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:टेलीकॉम सेक्टर कंपनी को 4,05,55,09,699 रुपए का बड़ा ऑर्डर

नवरत्न में शामिल 70 रुपए के नीचे स्टॉक को 312 करोड़ के नए ऑर्डर

विजय केडिया निवेशक कंपनी के दूसरे तिमाही के कमजोर नतीजे

200 रुपए नीचे स्टॉक को 174 करोड़ का ऑर्डर

360 रुपए PSU स्टॉक को 63000 करोड़ का ऑर्डर

यहा से शेयर करे:
यहा से शेयर करे!

Leave a Comment

Join WhatsApp Group